विराट कोहली हीरो या विलेन? फाइनल में 'किंग' के प्रदर्शन की समीक्षा दो भागों में बंटी

virat kohli: टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में विराट कोहली फिर जल्दी आउट हो गए। इसके साथ ही इस वर्ल्ड कप में कोहली के रनों के लिए जूझने का सिलसिला जारी रहा। यह भी पहली बार हुआ कि किसी आईसीसी नॉकआउट मैच में विराट कोहली नाकाम हो गए।

New Update
virat kohli

virat kohli

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Virat Kohli: यटी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में विराट कोहली फिर जल्दी आउट हो गए थे। इसके साथ ही इस वर्ल्ड कप में कोहली के रनों के लिए जूझने का सिलसिला जारी रहा। यह भी पहली बार हुआ कि किसी आईसीसी नॉकआउट मैच में विराट कोहली नाकाम हो गए। टॉस हारने के बाद भारतीय टीम पहले बैटिंग के लिए उतरी। थोड़ी सी अटपटी शुरुआत के बाद कोहली ने रीस टॉप्ली पर एक बड़ा छक्का लगाया। जिस अंदाज में कोहली ने यह शॉट लगाया, उसे देखकर फैन्स को लगा कि किंग का बल्ला आज रंग दिखाएगा। लेकिन कुछ ही गेंद के बाद कोहली को रीस टॉप्सी ने क्लीन बोल्ड कर दिया। गौरतलब है कि कोहली आईपीएल के दौरान जबर्दस्त फॉर्म में थे।

फाइनल में दिखा विराट का प्रचंड रूप

बल्लेबाजी की शुरुआत से ही कोहली ने अपने इरादे साफ कर दिए। पहले ही ओवर में विराट कोहली ने तीन चौके जड़कर बता दिया कि आज वो क्या करने आए हैं। पहले ओवर में कोहली ने 5 गेंदों का सामना किया और लगातार दो चौके जड़ दिए। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मारकर उन्होंने टीम के स्कोर को 15 रन तो अपने स्कोर को 14 रन पर पहुंचा दिया।

कोहली ने दिए सात मैच और मात्र 75 रन

अगर इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली के रनों की बात करें तो उन्होंने सेमीफाइनल तक सात मैचों में कुल 75 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका एवरेज मात्र 10.50 का है, जो कोहली के कद से कहीं से मैच नहीं करता। इस दौरान हाइएस्ट स्कोर 37 रन रहा है, जबकि दो बार वह शून्य पर पवेलियन लौटे। मैच दर मैच पारियों की बात करें तो आयरलैंड के खिलाफ कोहली ने पांच गेंदों में एक रन बनाया था। इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ तीन गेंदों में चार ही बना पाए। यूएसए के खिलाफ तो वह पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गए। अफगानिस्तान के खिलाफ कोहली 24 गेंद पर 24 रन की पारी खेली। इसके बाद बांग्लादेश के विरुद्ध 28 गेंद में 37 रन बनाए। 

दो बार नहीं खोला खाता

विराट कोहली ने टी20 विश्व कप 2024 में 7 पारियों में सिर्फ 75 रन बनाए जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 37 रन रहा। 
इस दौरान उनका एवरेज स्कोर 10 रहा जिसमें वह दो बार खाता भी नहीं खोल सके. इस धाकड़ बैटर के लिए यह विश्व कप कुछ खास नहीं रहा। इससे पहले पिछले 2 सेमीफाइनल में कोहली ने हाफ सेंचुरी जड़ी थी, साथ ही विराट टी20 विश्व कप का अपना चौथा सेमीफाइनल खेल रहे हैं।

ये है टी20 विश्व कप में भारत के लिए सबसे धीमी फिफ्टी 

49 - सूर्यकुमार यादव बनाम यूएसए, न्यूयॉर्क, 2024
48 - विराट कोहली बनाम दक्षिण अफ्रीका, ब्रिजटाउन, 2024 फाइनल*
45 - विराट कोहली बनाम PAK, दुबई, 2021
44 - गौतम गंभीर बनाम BAN, नॉटिंघम, 2009
44 - रोहित शर्मा बनाम वेस्टइंडीज, मीरपुर, 2014

 

READ MORE: 

Rohit Sharma का बतौर कप्तान धांसू कारनामा, ये साल रोहित के नाम!

आईपीएल में शेर बने Virat Kohli वर्ल्ड कप में हुए बुरी तरह फ्लॉप

Kapil Dev ने इस भारतीय गेंदबाज को खुद से 1000 गुना बेहतर बताया

IND vs ENG: भारत को हराने के लिए इंग्लैंड का मास्टरप्लान तैयार, मैदान से प्रेक्टिस सेशन की तस्वीरें हुई वायरल

Latest Stories