Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan: भारत ने फिर एक बार पाकिस्तान को चटाई धूल, देखें हाईलाइट्स

Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan Hockey Match Highlights: भारत ने 14 सितंबर को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के अपने अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी को 2-1 से हराकर शानदार वापसी के साथ पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखा। (Hockey)

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan Hockey Match Highlights Harmanpreet Singh Double Goal

Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan Hockey Match Highlights Harmanpreet Singh Double Goal

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan Hockey Match Highlights: भारत ने 14 सितंबर को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के अपने अंतिम ग्रुप-स्टेज मैच में अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी को 2-1 से हराकर शानदार वापसी के साथ पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखा। इस मैच में भारत की जीत की प्रबल दावेदारी थी, लेकिन गत चैंपियन को झटका तब लगा जब पहले क्वार्टर में ही पाकिस्तान के अहमद नदीम ने गोल करके अपनी टीम को अप्रत्याशित बढ़त दिला दी। हालांकि, भारत ने रोमांचक वापसी के साथ पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखा, इसके साथ ही एक बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया और एक बेहद प्रतिस्पर्धी मुकाबले में सफलता प्राप्त कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan Hockey Match Highlights

आपको बताते चलें कि इस रोमांचक मुकाबले की शुरुआत में ही भारत की रक्षा पंक्ति लड़खड़ा गई थी, जिससे शुरुआती गोल हो गया। लेकिन उनकी आक्रमण पंक्ति यानि अटेकिंग मंडली ने तुरंत जवाब दिया। इसके तुरंत बाद भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला और दबाव में शांत कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एक शक्तिशाली ड्रैग-फ्लिक के साथ बराबरी का गोल किया। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में भारत ने अपने आक्रमण को और तेज़ कर दिया और कुछ ही समय में हरमनप्रीत ने फिर से गोल कर दिया, वहीं इस बार पेनल्टी स्पॉट से, जिससे भारत की बढ़त दोगुनी हो गई।

मैच में पाकिस्तान की डिफेंस को भारत की लगातार आगे वाली लाइन से निपटने में संघर्ष करना पड़ा, हर मौके पर उनकी अस्थिर स्थिति का फायदा उठाया गया। नदीम और एजाज अहमद ने पाकिस्तान के आक्रमण को तेज करने की कोशिश की, लेकिन उन्हें यहाँ भी समर्थन नहीं मिला। पाकिस्तान की समस्या तब और भी ज्यादा बढ़ गई, जब अबुबकर महमूद को घुटने में गंभीर चोट लगने के कारण स्ट्रेचर पर ले जाया गया। दूसरे हाफ में पाकिस्तान ने कई मौके बनाते हुए आक्रमण करना शुरू किया, लेकिन भारत के गोलकीपर कृष्ण कुमार पाठक इस मैच में बेहतरीन फॉर्म में थे, उन्होंने कई महत्वपूर्ण बचाव किए।

उनका सबसे बेहतरीन पल तीसरे क्वार्टर के आखिर में आया जब उन्होंने पाकिस्तान के पेनल्टी कॉर्नर से एक शानदार डबल-सेव किया, जिससे भारत की बढ़त बरकरार रही। अंतिम क्वार्टर में तनाव तब और बढ़ गया जब वहीद अशरफ राणा ने सुखजीत सिंह को कड़ी चुनौती दी, जिसके बाद हरमनप्रीत और राणा के बीच तीखी नोकझोंक हुई। मैच में पाकिस्तानी खिलाड़ी को पीला कार्ड मिला, जिसके कारण उसे 10 मिनट के लिए निलंबित कर दिया गया। पाकिस्तान के देर से किए गए हमलों के बावजूद, भारत की रक्षापंक्ति मजबूत रही और उसने अजेय रिकॉर्ड के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

 

 

 

READ MORE HERE :

WTC 2025: कैसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम? देखिए समीकरण!

लड़ाई के बीच Shaheen Afridi ने पाकिस्तान चैंपियंस कप में Babar Azam को आउट कर खास अंदाज में मनाया जश्न, देखें वीडियो

क्रिकेट इतिहास में काले अक्षरों से लिखा गया 'Greater Noida Stadium' का नाम! जानिए आखिर कहाँ हुई बीसीसीआई से गलती ?

VIDEO: चेन्नई में हुई Virat Kohli और Rohit Sharma की ग्रेंड एंट्री, बांग्लादेश के खिलाफ़ रनों की करेंगे बारिश!

Latest Stories