National Sports Day: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद को दी विशेष श्रद्धांजलि!

National Sports Day Major Dhyan Chand PM Modi: राष्ट्रीय खेल दिवस कैलेंडर पर सिर्फ़ एक तारीख़ नहीं है; यह राष्ट्र को एकजुट करने, प्रेरित करने और बदलाव लाने में खेलों की शक्ति की याद दिलाता है। (SPORTS GAME)

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
National Sports Day Major Dhyan Chand PM Modi HM Amit Shah CM Yogi

National Sports Day Major Dhyan Chand PM Modi HM Amit Shah CM Yogi

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

National Sports Day Major Dhyan Chand PM Modi: राष्ट्रीय खेल दिवस कैलेंडर पर सिर्फ़ एक तारीख़ नहीं है; यह राष्ट्र को एकजुट करने, प्रेरित करने और बदलाव लाने में खेलों की शक्ति की याद दिलाता है। हर साल, यह दिन उन अनगिनत एथलीटों को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने वैश्विक मंच पर भारत को गौरवान्वित किया है। लेकिन यह कार्रवाई का आह्वान भी है - हर भारतीय को शारीरिक तंदुरुस्ती अपनाने, खेलों में भाग लेने और स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली के महत्व को समझने का आह्वान। राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) को मेजर ध्यानचंद जी (Major Dhyan Chand) की जयंती पर सेलिब्रेट किया जाता है।

National Sports Day Major Dhyan Chand PM Modi

आपको बताते चलें कि इस साल के राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) पर केंद्रीय युवा मामले और खेल तथा श्रम और रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश भर में अपील की। ​​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया के विज़न से प्रेरित होकर, मंडाविया ने नागरिकों से कम से कम एक घंटे के लिए आउटडोर खेलों में भाग लेने का आग्रह किया। उनके शब्द, "कोई भी खेल खेलें, फिट रहें!" एक ऐसे राष्ट्र की भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हैं जो न केवल शारीरिक स्वास्थ्य, बल्कि मानसिक और भावनात्मक तंदुरुस्ती को बनाए रखने में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका को समझता है।

PM Modi ने दी National Sports Day की बधाई

राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के अवसर पर देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देश वासियों को इस दिन बधाई दी। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, “राष्ट्रीय खेल दिवस पर बधाई। आज हम मेजर ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि देते हैं। यह उन सभी लोगों को बधाई देने का अवसर है जो खेलों के प्रति जुनूनी हैं और जिन्होंने भारत के लिए खेला है। हमारी सरकार खेलों को बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि अधिक से अधिक युवा खेल सकें और चमक सकें।”

वहीं देश गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर लिखा, “हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी की जयंती पर उन्हें नमन करता हूँ और समस्त देशवासियों को ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ की शुभकामनाएँ देता हूँ। मेजर ध्यानचंद जी का जीवन इस बात का प्रतीक है कि अटूट लगन और अनवरत साधना से कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने न सिर्फ भारतीय हॉकी को बुलंदियों पर पहुँचाया, बल्कि वे देश में खेलों के प्रति सकारात्मक चेतना की प्रेरणा भी बने। खेल जगत का यह दैदीप्यमान खिलाडी भावी पीढ़ियों को हमेशा दिशा दिखाता रहेगा।”

साथ ही देश के मशहूर नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “महान खिलाड़ी, 'हॉकी के जादूगर', 'पद्म भूषण' मेजर ध्यान चंद की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि एवं 'राष्ट्रीय खेल दिवस' की सभी खिलाड़ियों और खेल प्रतिभाओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं! मेजर ध्यान चंद की प्रेरणादायी उपलब्धियों एवं उनके अद्वितीय कौशल ने भारत को वैश्विक खेल जगत में एक विशिष्ट स्थान दिलाया। वे खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों के लिए चिरकालिक प्रेरणास्रोत हैं।”

गौरतलब है कि बीसीसीआई सचिव और नए निर्वाचित आईसीसी अध्यक्ष जय शाह ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा, “इस राष्ट्रीय खेल दिवस पर, मैं अपने एथलीटों, कोचों और उन सभी लोगों की हार्दिक सराहना करता हूँ जिन्होंने अपना जीवन खेलों के लिए समर्पित कर दिया है। मेजर ध्यानचंद जी की जयंती पर उनकी विरासत का सम्मान करते हुए, आइए हम भारत को वैश्विक खेल मंच पर एक शक्तिशाली देश बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें!”

 

 

READ MORE HERE :

गौतम गंभीर की जगह Zaheer Khan बने एलएसजी के नए मेंटर, अब बदलेगी लखनऊ की किस्मत?

क्या KL Rahul पर अभी भी स्पष्ट नहीं संजीव गोयनका? कहा ‘मैं उस बारे में बात नहीं करना चाहता...'

इन सब दिग्गजों ने दी Jay Shah को बधाई, यहाँ देखें पूरी लिस्ट! सूची में आपके सभी फेवरेट स्टार्स शामिल

विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह ने Jay Shah को दी खास अंदाज में बधाई, कह दी मन की बात!

Latest Stories