क्या 1 सेंटीमीटर Neeraj Chopra को कर सकता है पराजित? 2024 में बेहद शानदार रहा है प्रदर्शन

Neeraj Chopra Performance in 2024: बेशक नीरज चोपड़ा का 2024 का प्रदर्शन चोट के कारण खराब रहा, लेकिन भारतीय स्टार ने चोट के बावजूद भी ओलंपिक रजत और तीन 89 से ज़्यादा थ्रो किए। (sports game)

author-image
By MAMTA KUMARI
New Update
Neeraj Chopra Performance in 2024 Did these big feats even after injury

Neeraj Chopra Performance in 2024 Did these big feats even after injury

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Neeraj Chopra Performance in 2024: बेशक नीरज चोपड़ा का 2024 का प्रदर्शन चोट के कारण खराब रहा, लेकिन भारतीय स्टार ने चोट के बावजूद भी ओलंपिक रजत और तीन 89 से ज़्यादा थ्रो किए। दरअसल नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का 2024 का सीज़न शनिवार (14 सितंबर 2024) को ब्रुसेल्स में डायमंड लीग फ़ाइनल में उनके प्रदर्शन के साथ समाप्त हो गया। नीरज ने शनिवार को फ़ाइनल में दूसरे स्थान पर रहते हुए शानदार फॉर्म में चल रहे एंडरसन पीटर्स को कड़ी टक्कर दी और इस तरह से अपने इस यादगार और घटनापूर्ण सीज़न का समापन किया।

Neeraj Chopra Performance in 2024 Updates

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के सीज़न की शुरुआत दोहा डायमंड लीग से हुई, जहाँ उन्होंने 88.36 मीटर के थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। यह मीट के अंतिम विजेता जैकब वडलेज से सिर्फ़ 0.02 मीटर पीछे था। 26 वर्षीय खिलाड़ी फिर फेडरेशन कप के लिए भुवनेश्वर लौटे, जहां उन्होंने 82.27 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। भारतीय स्टार ने खुद को पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए तैयार करने के लिए तुर्कू में पावो नूरमी खेलों की ओर रुख किया।

उन्होंने पावो नूरमी खेलों में पहला स्थान हासिल किया और अपने पक्ष में बहुत आत्मविश्वास के साथ पेरिस पहुंचे। हालांकि पूरे साल, नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) लगातार कमर की परेशानी से जूझते दिखे और उन्होंने इस साल ओस्ट्रावा मीट और पेरिस डायमंड लीग को छोड़ दिया। ओलंपिक में नीरज ने 89.45 मीटर की दूरी तय की। जो उस समय उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास था। हालांकि पाकिस्तान के अरशद नदीम अंत में 92.97 मीटर की थ्रो करके स्वर्ण पदक लेकर घर लौटे।

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) फिर लुसाने डायमंड लीग में गए, जहाँ सर्जरी की बात चल रही थी। लुसाने में चोपड़ा अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं दिखे। हालांकि जब मुश्किलें आ रही थीं, तो 26 वर्षीय खिलाड़ी ने 89.49 मीटर की दूरी तय करके मीट में दूसरा स्थान हासिल किया और डायमंड लीग स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने डायमंड लीग फाइनल में जगह बनाई, जहां वे अंत में शीर्ष स्थान से केवल 0.01 मीटर से चूक गए थे।

गौरतलब है कि कमर में चोट के बावजूद नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 2024 में खुद को पहले से कहीं ज़्यादा मेहनत करने के लिए प्रेरित किया है, महत्वपूर्ण ओलंपिक वर्ष पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सर्जरी को टालने का विकल्प चुना है। जब भी वह मैदान पर कदम रखते हैं तो उन्हें अपनी स्थिति के बिगड़ने के जोखिम का एहसास होता है। चोट ने कभी-कभी उनके रन-अप, ब्रेकिंग और रिलीज को प्रभावित किया है। लेकिन उनका संकल्प अडिग है। उनकी दृढ़ता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा उनकी समर्पित टीम, खास तौर पर फिजियो ईशान मारवाहा का है, जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण सत्र के दौरान नीरज को मैच-फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हम उम्मीद कर सकते हैं कि भारतीय स्टार नए सत्र से पहले अपनी समस्याओं को सुलझा लेंगे क्योंकि वह एक बार फिर 90 मीटर के सपने का पीछा करना शुरू कर देंगे। नीरज ने कहा कि वह इस उपलब्धि के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचते थे। लेकिन अब यह उनके दिमाग में है और नए सत्र में इसे हासिल करने का लक्ष्य रखेंगे। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पेरिस में ओलंपिक फाइनल के बाद इंडिया टुडे से कहा, "शायद यह 90 मीटर थ्रो का दिन था। इसकी जरूरत भी थी। मैंने इसके बारे में (90 मीटर थ्रो) ज्यादा नहीं सोचा है, लेकिन अब यह मेरे दिमाग में है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया।"

Neeraj Chopra Top 3 Throws in 2024

  1. लॉज़ेन डायमंड लीग में 89.49 मीटर
  2. पेरिस ओलंपिक फाइनल में 89.45 मीटर
  3. पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन में 89.34 मीटर

 

 

READ MORE HERE :

VIDEO: केवल 1 सेंटीमीटर बना Neeraj Chopra की हार का कारण, डायमंड लीग फाइनल में बदकिस्मती ने पूरे देश को रुलाया?

Neeraj Chopra की 1 सेंटीमीटर वाली हार को नहीं पचा पा रहे भारतीय फैंस, इंटरनेट पर इस तरह निकाली भड़ास: सोशल मीडिया रिएक्शन वायरल

ENG vs AUS: ओल्ड ट्रैफर्ड में होगा निर्णयक मुकाबला आज, कब, कहाँ और कैसे देखें ये रोमांचक मैच?

आईपीएल में बाकी टीमों की खैर नहीं? Duleep Trophy में चमके मुम्बई इंडियंस के ये युवा सितारे!

 

Neeraj Chopra । Neeraj Chopra Performance in 2024 । Neeraj Chopra Top 3 Throws in 2024 । Diamond League Final । Diamond League Final Neeraj Chopra । Neeraj Chopra 1 Centimeter । Neeraj Chopra 1 Centimeter Loss । Neeraj Chopra News । Neeraj Chopra Updates

Latest Stories